सेटरिंग खोलने शौचालय टंकी में उतरे दो मजदूरों की दम घुटने से मौत

सेटरिंग खोलने शौचालय टंकी में उतरे दो मजदूरों की दम घुटने से मौत

सीतामढ़ी । थाना क्षेत्र के वार्ड 21 वृत्ति टोला में गुरुवार की दोपहर एक निजी मकान के नवनिर्मित शौचालय टैंक की सेटरिंग खोलने के दौरान दो मजदूरों की मौत दम घुटने से हो गई। जबकि एक मजदूर की हालत गंभीर बताई गई है। मृत मजदूर  वृत्ति टोला वार्ड 21 निवासी ज्योतिक राय का 28 वर्षीय पुत्र बंती राय व नगर के अशोगी पोखरिया टोला वार्ड 3 निवासी भुवनेश्वर पटेल का 24 वर्षीय पुत्र राहुल कुमार पटेल है। पचटकी राम गांव निवासी विशुन सिंह का 40 वर्षीय पुत्र राजेश सिंह की हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार वृत्ति टोला में पप्पू कुमार का मकान बन रहा था। यहां नवनिर्मित शौचालय टंकी की सेटरिंग खोलने के लिए तीन मजदूर घुसे। थोड़ी ही देर में तीनों मजदूरों का दम घुटने लगा। अंदर से कोई आवाज न सुनकर अन्य मजदूर दौड़े। जहां टंकी के ढक्कन से होकर झांका तो देखा कि मजदूर अंदर में गिरे हैं। अन्य मजदूरों की मदद से टंकी से तीनों मजदूरों को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला गया। इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। स्थिति गंभीर होने के कारण डॉक्टरों ने तीनों को सदर अस्पताल रेफर कर दिया। सदर अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर ने दो मजदूर को मृत घोषित कर दिया। राजेश सिंह की हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया गया है कि बारिश के कारण आधा टंकी पानी से भरी थी।  

कनीय अभियंता आलोक कुमार बताते हैं कि शौचालय टंकी की सेटरिंग खोलने में सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सैंटरिंग 22 दिन बाद खोला जाता है। टंकी का अधिकतर भाग बंद होने के कारण गैस भर जाती है। बरसात के दिनों में पानी भरने के कारण जहरीला गैस होने की आशंका होती है। क्योंकि शौचालय का टंकी चारों ओर से बंद रहता है और ढक्कन के रास्ते सेटरिंग खोला जाता है।
पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा 
थानाध्यक्ष रणवीर कुमार ने बताया कि सूचना पर पुलिस घटना स्थल पहुंची है। मृत मजदूरों का शव परिजन को सौंप दिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है। बताया गया है कि एक मृतक राहुल कुमार पटेल की शादी तय हो गई थी। घटना से गांव में मातम पसरा है।