बिहार में वैक्सीन लगवाने पर मिल रहे सोने के सिक्के, जागरूकता के लिए जिला प्रशासन की अनोखी पहल

बिहार में वैक्सीन लगवाने पर मिल रहे सोने के सिक्के, जागरूकता के लिए जिला प्रशासन की अनोखी पहल

शिवहर ।  कोरोना की रफ़्तार अभी धीमी हो गई है। महामारी से निपटने के लिए सरकार जोरों शोरों से वैक्सीनेशन अभियान भी चला रही है। ऐसे में शिवहर जिले में वैक्सीनेशन को और बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की है। डीएम ने टीकाकरण के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को फ्रिज, कूलर और सोने के सिक्के जैसे इनाम देने की योजना शुरू की है। 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सर्वाधिक कोरोना टीकाकरण करने सूबे में पहला स्थान प्राप्त करने के बाद शिवहर जिला अब इस आयुवर्ग के लोगों के शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने की तैयारी में जुट गया है। शिवहर डीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों के अलावा जिले के सभी इलाकों के 45 पार के लोगों का 15 जुलाई तक शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है। 
टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा। इसके  लिए लक्की ड्रा योजना शुरू की गई, इसमें फ्रिज कुलर के आलावे सोने के सिक्के भी मिल सकते हैं। इतना ही नहीं शिवहर में बाढ़ राहत और बचाव में प्रतिनियुक्त कर्मियों और अधिकारियों का भी 15 जुलाई के पूर्व शत प्रतिशत वैक्सीनेशन होगा। डीएम ने इसके लिए अधिकारियों को पत्र जारी किया है। 

डीएम ने कहा कि अगर 15 जुलाई तक 45 पार के लोगों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो जाता है तो निश्चित रूप से शिवहर जिले के नाम एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में इस आयुवर्ग के लगभग एक लाख 60 हजार 369 लोग हैं। इनमें अबतक 69 हजार 917 लोगों का टीकाकरण कराया जा चुका है। पिछले साल जिले के 53 में से 43 पंचायत बाढ़ की गिरफ्त में थे। लिहाजा, इन इलाकों में भी टीकाकरण पर खास ध्यान दिया जा रहा है। डीएम सज्जन राजशेखर ने बताया कि, हर हाल में 15 जुलाई तक लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। डीएम ने बताया कि जिले में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। 
डीएम ने बताया कि 15 जुलाई तक बाढ़ का मौसम आ जाएगा। तब गांवों में टीकाकरण कराना मुश्किल होगा। इसलिए अभी ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग टीकाकरण वैन चलाया जा रहा है। साथ ही गांवों में लोगों के घरों तक पहुंचकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन कर रहे है। इसके अलावा चलंत कोरोना वाहन के जरिए गांवों तक पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों का कोरोना जांच कर रही है। 
डीएम ने बताया कि, 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता के लिए लक्की ड्रा जैसी योजना शुरू की गई है। इसके तहत प्रत्येक सप्ताह टीकाकरण कराने वाले पांच लोगों को उपहार दिया जा रहा है। शिवहर डीएम की इस पहल की देशस्तर पर सराहना मिल रही है।