पूर्व मुखिया ने बाइक चोरी के आरोपित को ग्रामीणों के सामने नंगा कर पीटा

पूर्व मुखिया ने बाइक चोरी के आरोपित को ग्रामीणों के सामने नंगा कर पीटा

बक्सर । न पुलिस को सूचना, ना एफआईआर। ...और ना ही कानून का खौफ। बस फैसला ऑन द स्पॉट। यह हाल है धनसोई थाना क्षेत्र के मटकीपुर पंचायत का। जहां नयी सरकार में महिला मुखिया अमृता देवी का चुनाव हुआ है। मुखिया के ससुर हरेंद्र सिंह पूर्व मुखिया हैं। “मुखिया जी” के नाम से चर्चित हरेंद्र ने जन अदालत लगाकर फैसला सुना दिया। उन्होंने बाइक चोर के आरोपी को खुद सजा दे डाली। उसे अपने दरवाजे पर ग्रामीणों की भीड़ के सामने नंगा करके पीटा। उसका वीडियो बनवाया। जबरन चोरी की बात स्वीकार कराई, और छोड़ दिया। घटना शनिवार की देर रात करीब पौने दस बजे की बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि गोवर्धनपुर के राधेश्याम यादव समेत अन्य ने एक चोर को रंगेहाथ बाइक के साथ पकड़ लिया। इसके बाद उसकी धुनाई करते हुए मुखिया के दरवाजे पर ले गए। पुलिस को सूचित करने की बजाय मुखिया के ससुर ने खुद कार्रवाई कर दी। पूर्व मुखिया का ऑन द स्पॉट अमानवीय फैसला का वीडियो जब सामने आया तो एसपी के आदेश पर बाइक चोरी की एफआईआर दर्ज की गई। पुनः बाइक चोरी के आरोपित को पकड़कर थाने लाया गया।
खौफ में परिजन, पीड़ित की मां को धमकाया 
घटना के बाद वीडियो सामने आने के बाद हरेंद्र सिंह के गुर्गों ने पीड़ित युवक के परिजनों को धमकी दी कि पुलिस को सूचना दिया तो खैर नहीं है। पीड़ित युवक मुकेश चौहान व उसकी मां ने बताया कि पुलिस हमलोगों से एफआईआर कराने को कह रही थी। परंतु हमलोग गरीब हैं तथा पूर्व मुखिया दबंग प्रवृति का है। हमलोगों को गांव में रहना है। डर से एफआईआर नहीं कराया हूं। युवक ने बताया कि पूर्व मुखिया हरेन्द्र सिंह ने अपने अहाते में जमीन पर पटक कर बुरी तरह पीटा। इसमें उसके दो पुत्र भी शामिल थे। जबकि उसके लोगों ने कपड़ा उतार कर नंगा किया है। आरोपी की मां ने बताया कि मेरा लड़का लॉकडाउन के समय से ही घर पर रहता है।
चोर पकड़े जाने के बाद बाइक चोरी की रिपोर्ट दर्ज
राजपुर थाना स्थित मटकीपुर पंचायत के पूर्व मुखिया हरेन्द्र यादव के दरवाजे पर यह वारदात हुई। आरोपी युवक गोसैसीडेहरा गांव का निवासी है। वह गोवर्धनपुर के राधेश्याम यादव की चोरी की गई बाइक के साथ पकड़ा गया। उसे पकड़ने वाले भी वही लोग हैं, जिनकी बाइक चोरी हुई है। हालांकि, इतना सबकुछ होने के बाद बाइक चोरी की एफआईआर दर्ज नहीं हुई थी। वीडियो में आरोपी युवक कह रहा था कि संदेश चौहान ने घर पर बाइक खड़ी की थी। वह लोदीपुर का रहने वाला है। उसी ने फोन पर बाइक लेकर आने को कहा। वहां जाते समय कुछ लोगों ने रास्ते में पकड़ लिया। चोर, बाइक का मालिक और आरोपी तीनों एक ही पंचायत मटकीपुर के रहने वाले हैं। सबसे चौंकाने वाली बात है कि बाइक शनिवार को ही चोरी हुई। शिकायत दर्ज होने से पहले आरोपी पकड़ा गया।
कई थानों की पुलिस पहुंची हाथ कुछ न लगा 
इतना बड़ा मामला होने के बाद भी पुलिस ने दिखावे की कार्रवाई की। एफआईआर के अनुसार चौकीदार ने इसकी सूचना पुलिस को दी थी। तब पुलिस ने उक्त युवक को गिरफ्तार किया। लेकिन, पुलिस उस वक्त युवक को नंगा कर पीटने और उसका वीडियो बनाने वालों पर मेहरबान थी। सुबह जब वीडियो वायरल हुआ तो आनन-फानन में एफआईआर दर्ज कर दोपहर बाद कई थानों की पुलिस वहां पूर्व मुखिया व उसके गुर्गों को गिरफ्तार करने पहुंची। हालांकि तब तक सभी फरार हो चुके थे। थानाध्यक्ष रौशन कुमार ने बताया कि मोबाइल लोकेशन के आधार पर गिरफ्तारी की जाएगी।


चौकीदार के बयान पर दर्ज हुई एफआईआर 
इस मामले में चौकीदार एकरामुल हक के नाम पर पुलिस ने पूर्व मुखिया हरेन्द्र सिंह यादव व अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया है। चौकीदार ने अपने बयान में बताया है कि मूर्ति विसर्जन के दौरान मेरी ड्यूटी लगी थी। तभी ग्रामीणों के द्वारा पता चला कि लाला चक गांव में मुखिया के दरवाजे पर भीड़ लगी हुई है। जहां एक बाइक चोर को पकड़ा गया है। जब में रात के 09:45 बजे पहुंचा तो देखा कि पूर्व मुखिया हरेन्द्र सिंह उक्त आरोपी युवक मुकेश चौहान को पिटाई कर रहे थे। जबकि युवक पूरी तरह से नंगा था। युवक हाथ जोड़े गिड़गिड़ा रहा था। इसके बाद मैंने धनसोई पुलिस को सूचना दी। बता दें कि बाइक गोवर्धनपुर निवासी राधेश्याम सिंह की थी। राधेश्याम सिंह ने धनसोई थाना में दो बाइक चोर पर नामजद एफआईआर दर्ज कराया है। जिसमें मुकेश चौधरी व संदेश चौहान पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने मुकेश को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 
पूर्व मुखिया की सफाई : लोग नंगा ही लाये थे
मामले में मटकीपुर पंचायत के पूर्व मुखिया हरेंद्र सिंह ने बताया कि स्थानीय ग्रामीण ही युवक को नंगा लेकर पहुंचे थे। ग्रामीणों ने स्वयं ही मारपीट करते हुए उक्त युवक को नंगा कर दिया था। उन्होंने बताया कि इस मामले को समझने के लिए युवक से उसका नाम आदि पूछताछ कर रहे थे। इसकी सूचना भी धनसोई थाना को अवगत करा दिया था। लेकिन वहां मौजूद मेरा किसी विरोधी ने इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।   
एक हफ्ते में करेंगे कुर्की जब्ती 
लोग युवक को लेकर पंचायत के पूर्व मुखिया हरेन्द्र यादव के दरवाजे पर पहुंच गए। क्योंकि उनकी बहू फिलहाल पंचायत की मुखिया हैं। वहीं सबके सामने उन्होंने युवक को नंगा कर पीटा। वीडियो सामने आने के बाद चौकीदार के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। मामले में बाइक मालिक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक सप्ताह में गिरफ्तारी नहीं होगी तो कुर्की जब्ती की कार्रवाई करेंगे।
नीरज कुमार सिंह, एसपी