एसबीआई बैंक में 12वीं पास के लिए बहाली, जल्द करें आवेदन

एसबीआई बैंक में 12वीं पास के लिए बहाली, जल्द करें आवेदन

पटना। यदि आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है। भारतीय स्टेट बैंक की ओर से क्लर्क कैडर के तहत 67 फार्मासिस्ट की भर्ती के लिए बहाली निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार SBI की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप एसबीआई में  क्लर्क की नौकरी पाना चाहते हैं तो अभी से हीं इसकी तैयारी शुरू कर दें। आवेदन अप्रैल महीने से हीं शुरू होंगे और जल्द हीं इसकी लिखित परीक्षा होने की भी संभावना है।
 भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क कैडर के तहत 67 पदों पर फार्मासिस्ट की भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा अगले महीने 23 मई को अस्थाई रूप से आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मई निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फार्मेसी में न्यूनतम डिप्लोमा, फार्मेसी में डिग्री या फिर समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। साथ ही फार्मासिस्ट या कंपाउंडर के रूप में तीन साल का न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अनुभव होना चाहिए।
उधर दूसरी ओर जो उम्मीदवार एसबीआई में  क्लर्क की नौकरी पाना चाहते हैं, उनके लिए भी अच्छी खबर है। क्लर्क पद के लिए अप्रैल महीने से हीं शुरू होंगे। इसकी परीक्षा दो स्तरों पर होती है जिसमें प्री और मेन्स शामिल हैं। परिक्षार्थियों के चयन इन्ही दो स्तरों के माध्यम से होतें हैं।
SBI Clerk 2021 प्री परीक्षा के पैटर्न  
प्री परीक्षा में परिक्षार्तियों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमे उन्हें 60 मिनट का समय दिया जाता है। प्रश्नों में 30 सवाल अंग्रेजी 35 सवाल नयूमेरिकल ब्लिटी और 35 सवाल रीजनिंग से पूछे जाते हैं। अच्छे प्रदर्शन के लिए परिक्षार्थियों को अपने स्पीड पर खास ध्यान देना होता हैं।
SBI Clerk 2021 मेन्स परीक्षा के पैटर्न
मेंस परीक्षा में कुल 190 प्रश्न आते हैं और इन्हें हल करने के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय मिलता हैं।