मोटापा को कम करना है तो इन चीजें से करें तौबा

मोटापा को कम करना है तो इन चीजें से करें तौबा

पटना। मोटापा इन दिनों लोगों में आम होता जा रहा है। मशीन से इस कदर घिरते चले जा रहे है की हमें योग-व्यायाम करने का फुर्सत कहां मिलता है। साथ ही साथ हम अपने खान-पान में उन चीजों को लगातार शामिल करते आ रहे है जो बड़ी तेजी से उनका वजन बढ़ाने का काम करता है। इनमें मौजूद फैट और कार्बोहाइड्रेट से बॉडी को अचानक हाई कैलोरी मिल जाती है, जिसे बर्न करना आसान नहीं होता है। आइए हम आपको बताते है वजन घटाने वाले लोगों को खाने की किन चीजों से दूर रहना चाहिए। आलू- ज्यादातर हरी सब्जियों में आलू का कॉम्बिनेशन लोगों को काफी पसंद आता है। लेकिन इस फूड से इंसान का वजन तेजी से बढ़ सकता है। आलू में काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके बने पराठे और फ्रेंच फ्राइज  शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है। चावल- इसमें कोई संदेह नहीं कि चावल गुड फैट का ही एक स्रोत है। लेकिन एक कप चावल में न सिर्फ 200 कैलोरी होती है, बल्कि कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जो आपके वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। 


रेड मीट या चर्बी वाला मांस- आप रेड मीट का सेवन करते हैं तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दें। ये न सिर्फ वजन बढ़ाता है, बल्कि इससे कई तरह की हार्ट डिसीज होने संभावनाएं भी बढ़ती हैं। इसके अलावा चर्बी वाला मांस भी शरीर में फैट बढ़ाता है। 

  • शकरकंद- 100 ग्राम शकरकंद में करीब 86 कैलोरी के अलावा स्टार्क और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने की सलाह केवल उन लोगों को दी जाती हैं, जिनका वजन पहले से ही कम है।
  • स्वीट कॉर्न- फूड कॉर्नर पर आपने कई बार लोगों को स्वीट कॉर्न का जायका लेते देखा होगा। आपको बताते दें कि स्वीट कॉर्न में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जा जाता है जो तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता।
  • बंद फ़ूड पैकेट्स को खाना या पिज़्ज़ा और बर्गर जैसे चीज़ों को खाना जिसमें कैलोरी बहुत होता है या जिनका सेवन करना नुकसानदायक है।
  • कसरत न करना  या शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहना – कसरत करने से हमारे कैलोरी बर्न होती है जिससे शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ता और शरीर दुरुस्त रहता है।
  • भरपूर नींद न लेना – पूरी नींद नहीं लेने से भी हम सुस्त और मोटे हो जाते है।
  • ऐसे में अगर हमें मोटापा से दूर रहना है तो अपने खान–पान का खास ख्याल रखना होगा और हर दिन व्यायाम करना होगा।